Featured Posts

study tips and tricks in Hindi

अगर आपको  परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने के बाद पढ़ाई कियी गयी बाते याद नहीं आती!!! तो निचे दिए गए बिना भूले Study करने के लिए 11 तरीके आपके लिए बहोतही उपयोगी और कारगर साबित होंगे। 

परीक्षा के  डर को दूर करने के लिए और वास्तव में आपने जो सीखा है उसे याद रखने में मदद करने के लिए, study tips and tricks in Hindi की एक विस्तृत पोस्ट मेने आपके लिए बनाई हे।  

पढ़ाई ज्यादा से ज्यादा याद रखने के लिए कुछ बेहतरीन education tips in Hindi मेंने निचे एकत्रित किए हे। 

और पढ़ाई आसानीसे पूरी हो जाये इसके लिए भी study tips and tricks in Hindi  मेने आगे पोस्ट में लिखी हे। 


बिना भूले Study करने के लिए 11 तरीके और  Tips  !



1. पढाई/Study करते समय क्या क्या करना चाहिए?

पढ़ाई को सकारात्मक तरीके से करें। 

यदि आप पढ़ाई के बारे में खराब मूड में किताबें खोलते हैं, तो आप प्रभावी ढंग से अध्ययन नहीं कर पाएंगे और सही तरह से पढाई न करने से आपको परीक्षा समय कुछ भी याद नहीं रहेगा ।

 यदि आप जो सीखने जा रहे हैं, उसके बारे में  प्रेरित हैं, तो आपके लिए इसे सीखना आसान होगा और इसे याद रखना भी ।

अपने आप से मत कहो, "मैं यह कभी नहीं सीख सकता। " जब आप कोई भी नई सामग्री में महारत हासिल करने की कोशिश करते हैं तो अपने साथ धैर्य रखें।


2.पढ़ाई की planning कैसे करे?

एक अच्छी प्लानिंग तैयार कीजिये जिसको आप आसानीसे follow कर सखे। 

इस बारे में सोचने के लिए समय निकालें कि आप कब सबसे अधिक सतर्क और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं।

अन्य अधिक उत्पादक हो सकते हैं यदि वे स्कूल के बाद ब्रेक लेते हैं और किताबें खोलने से पहले थोड़ा आराम करते हैं।

आप चाहे जब भी अध्ययन करना चाहें, यदि आप अंतिम समय में रटने के बजाय प्रतिदिन थोड़ा-थोड़ा अध्ययन करते हैं (एक बार में ३० से ६० मिनट के लिए) तो आपके पास अधिक जानकारी होगी।

अपने अध्ययन कार्यक्रम में ब्रेक को शामिल करना याद रखें। ब्रेक आपके मस्तिष्क को जो आपने अभी पढ़ा है उसे अवशोषित करने का मौका देते हैं।

अपने ब्रेक के दौरान, अपने दिमाग को साफ करने में मदद करने के लिए थोड़ी देर टहलना या ताजी हवा लेना मददगार होता है।


3. पढ़ाई के लिए एक अच्छी जगह चुनें।

आपको एक शांत जगह खोजने की जरूरत है, जैसे कि पुस्तकालय या आपके घर का एक अलग क्षेत्र।

अध्ययन के लिए समर्पित एक क्षेत्र होने से, आपका मस्तिष्क वहां पहुंचने के बाद सामग्री को शांत करने और अवशोषित करने के लिए अभ्यस्त हो जाएगा।

अपने अध्ययन स्थान के पास सामग्री का एक सेट रखें, जैसे कि किताबें, कागज, पेन, हाइलाइटर, एक कैलकुलेटर, और इसी तरह।

यदि आपको अपने शोध या अध्ययन के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता है, तो आप एक निश्चित अवधि के लिए विशिष्ट वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए एक ऐप का उपयोग कर सकते हैं। 

इस तरह, आपको सोशल मीडिया खातों या समाचार फ़ीड की जांच करने का मोह नहीं होगा जब आपको इसके बजाय अध्ययन करना चाहिए।


4. व्यवस्थित रहें।

अव्यवस्थित नोट्स या गन्दा स्टडी रूम आपकी याददाश्त के दुश्मन हो सकते हैं। अपने वातावरण में व्यवस्था बनाकर, आप अपने मन में व्यवस्था को बढ़ावा देते हैं, ताकि आप तथ्यों को बेहतर ढंग से याद कर सकें और बाद में उन्हें याद कर सकें।


5. पर्याप्त नींद लें।

जब आप सोते हैं, तो आपका दिमाग तथ्यों को शॉर्ट-टर्म मेमोरी से लॉन्ग-टर्म मेमोरी में बदल देता है। यहां तक कि एक छोटी सी झपकी भी इस प्रक्रिया में मदद कर सकती है।

यदि आप दोपहर में पढ़ते हैं और आपके पास झपकी लेने का समय नहीं है, तो रात को सोने से पहले अपने नोट्स या फ्लैशकार्ड की समीक्षा करें।

हर रात 9 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें, जो किशोरों के लिए इष्टतम स्तर है। वयस्कों के लिए अनुशंसित नींद की सीमा 7 से 9 घंटे के बीच है।


6. सक्रिय सीखने का अभ्यास

अपनी सामग्री को ज़ोर से पढ़ें। 

एकाधिक इंद्रियों का उपयोग करने से आपको अधिक जानकारी बनाए रखने में मदद मिल सकती है, इसलिए केवल शब्दों को ज़ोर से बोलना और फिर उन्हें सुनना भी सहायक हो सकता है।

अपने कुत्ते को अपने जीव विज्ञान के नोट्स पढ़कर मूर्ख दिखने की चिंता न करें। यदि यह आपकी अगली परीक्षा में आपकी मदद करता है तो आपको खुशी होगी।

यदि आप पुस्तकालय में हैं या कहीं और आप जोर से नहीं बोल सकते हैं, तो जानकारी को मुंह से लगाने का प्रयास करें।


7. चर्चा करें कि आप क्या सीख रहे हैं या किसी और को सिखाएं।

अपने नोट्स को ज़ोर से पढ़ने की तरह, आप जो सीख रहे हैं उसके बारे में बात करने से भी आपको जानकारी को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

आप या तो एक दोस्त के साथ अध्ययन कर सकते हैं और एक-दूसरे से प्रश्नोत्तरी कर सकते हैं, या आप माता-पिता या छोटे भाई-बहन को सामग्री सिखाने की कोशिश कर सकते हैं।

किसी अन्य को सामग्री सिखाने का तरीका निकालने के लिए अपने मस्तिष्क का उपयोग करने से आप सामग्री के बारे में अधिक गहराई से और विश्लेषणात्मक रूप से सोचने लगते हैं।

यदि आपको किसी और को अवधारणा सिखाने में कठिनाई हो रही है, तो आप यह पता लगाने में सक्षम होंगे कि आपको आगे के अध्ययन के लिए किन सामग्रियों की आवश्यकता है।

8. लिखें कि आपको क्या याद रखना है।

कागज पर कलम रखना और जो आपने पढ़ा है उस पर नोट्स लेना या बस एक सूत्र या अवधारणा को फिर से लिखना जो आप मास्टर करने की कोशिश कर रहे हैं, वास्तव में मदद कर सकता है।

आप जिन सामग्रियों को सीखने का प्रयास कर रहे हैं, उनकी रूपरेखा लिखना भी सहायक हो सकता है। सामग्री को दृश्य तरीके से व्यवस्थित करने की प्रक्रिया ही आपके मस्तिष्क को सूचना को संगठित तरीके से याद करने में मदद कर सकती है।

आप महत्वपूर्ण तथ्यों, तिथियों या सूत्रों के साथ फ्लैशकार्ड भी लिख सकते हैं।

यह दोगुना मददगार है, क्योंकि लिखने का कार्य आपको याद रखने में मदद करेगा, और फ्लैशकार्ड एक पोर्टेबल उपकरण है जिसे आप बस में सवारी करते समय या नियुक्ति की प्रतीक्षा करते समय समीक्षा कर सकते हैं।

यदि आप पढ़ रहे हैं, तो प्रत्येक अनुच्छेद को हाशिये में सारांशित करें। जब आप इसका सारांश और विश्लेषण करते हैं तो आप वास्तव में इसे स्वयं पढ़ा रहे होते हैं।


9. एक अभ्यास परीक्षा लें।

यदि आप एक अभ्यास परीक्षा या अतीत में इस्तेमाल की गई एक का पता लगा सकते हैं, तो यह पता लगाने के लिए एक अच्छा उपकरण हो सकता है कि आपने क्या महारत हासिल की है और आपको किन विषयों का अध्ययन करना है।

एक बार जब आप अभ्यास परीक्षण समाप्त कर लेते हैं, तो उस सामग्री पर शोध करें जिसे आप नहीं जानते थे और कुछ दिनों में फिर से एक और परीक्षण का प्रयास करें।

याद रखें कि अपनी पढ़ाई को केवल अभ्यास परीक्षा में पाई गई वस्तुओं तक सीमित न रखें।

अजीब है, आपके परीक्षण में वह सभी जानकारी शामिल होगी जो आपको अध्ययन के लिए सौंपी गई है, न कि केवल पिछले या अभ्यास परीक्षा में मिले प्रश्न।


10. मेमोरी एड्स का उपयोग

मास्टर निमोनिक डिवाइस। ये स्मृति उपकरण हैं जो उस जानकारी को यादगार कविता, शब्द या वाक्य में बदलकर नाम, तिथियां और तथ्यों जैसी चीज़ों को याद करने में आपकी सहायता करते हैं।

उदाहरण के लिए, आप होम्स शब्द को याद करके ग्रेट लेक्स (हूरोन, ओंटारियो, मिशिगन, एरी और सुपीरियर) के नाम याद कर सकते हैं।

प्रत्येक झील के नाम के पहले अक्षर का प्रयोग उस नए शब्द को बनाने के लिए किया जाता है। एक सामान्य स्मरक का एक और उदाहरण "रॉय जी। बिव" नाम है, जो इंद्रधनुष के रंगों से संबंधित है: लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला, इंडिगो और बैंगनी।


11. रचनात्मक बनें। study tips and tricks in Hindi

उन शब्दों के समूह के पहले अक्षर का उपयोग करें जिन्हें आप याद रखने की कोशिश कर रहे हैं और एक ही अक्षर से शुरू होने वाले शब्दों के साथ एक मूर्खतापूर्ण वाक्य या वाक्यांश बनाएं।

आप जो याद करने की कोशिश कर रहे हैं उसके लिए तुकबंदी बनाएं। राइम्स एक प्रकार का स्मरणीय उपकरण है जो चीजों को याद रखने में मदद के लिए ऑडियो (ध्वनि) जानकारी का उपयोग करता है।

दूसरे शब्दों में, उनकी ध्वनि से तुकबंदी आसानी से हमारे लिए एक साथ जुड़ी हुई है। इस क्लासिक कविता के बारे में सोचें: "1492 में, कोलंबस ने समुद्र को नीला कर दिया।"

उन शब्दों की जानकारी या सूची को व्यवस्थित करने का प्रयास करें जिन्हें आप याद रखने की कोशिश कर रहे हैं।

बिना भूले कैसे सीखें पर हमारे 11 सुझावों को पढ़ने के लिए धन्यवाद, कृपया मित्रों और परिवार के साथ साझा करें।


आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा हे ये 11 study tips and tricks in Hindi आप अपने याद्दाश बढ़ने में use करेंगे। 

आशा करता हूँ के आपको Exam preparation tips in Hindi (परीक्षा की तैयारी कैसे करे) के बारे में बहुत कुछ जानकारी मिला होगा.


मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने पाठक का हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को Study Tips in Hindi को ले कर किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पुच सकते हैं. मैं जरुर उन Doubt का हल निकलने की कोशिश करूँगा और अपना comment लिखना न भूलें.

Post a Comment

Previous Post Next Post